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Instant E Pan Card Application Form | तत्काल ई पैन कार्ड आवेदन फॉर्म | ऑनलाइन, शुल्क और दस्तावेज लागू करें


तत्काल ई पैन कार्ड आवेदन फॉर्म | ऑनलाइन, शुल्क और दस्तावेज लागू करें
Instant E Pan Card Application Form | Apply Online, Fees & Documents



पैन कार्ड भारत के नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है क्योंकि पैन कार्ड का उपयोग पहचान के उद्देश्यों के लिए किया जाता है। आज हम एक चरण-दर-चरण प्रक्रिया साझा करेंगे जिसके माध्यम से सभी भारतीय नागरिक तत्काल ई-पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे। इस लेख में, हम इंस्टेंट ई पैन कार्ड के महत्वपूर्ण पहलुओं को साझा करेंगे जो भारत सरकार के अधिकारियों द्वारा शुरू किए गए हैं। इस लेख में, हम शुल्क और उन दस्तावेजों को भी साझा करेंगे जो पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक हैं।

तत्काल ई-पैन कार्ड

पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया है ताकि प्रत्येक और प्रत्येक व्यक्ति दस्तावेजों की एक विस्तृत सूची के बिना अपनी पहचान साबित कर सके। पैन कार्ड का उपयोग उन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए किया जाता है जो सरकार के संबंधित अधिकारियों द्वारा शुरू की जाती हैं, इस प्रकार पैन कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है। हाल ही में, संबंधित अधिकारियों द्वारा एक नई पहल शुरू की गई है जिसे ई-पैन कार्ड के रूप में जाना जाता है।


ई-पैन कार्ड के लाभ

ई पैन कार्ड के कई लाभ हैं जो हाल ही में सरकार के संबंधित अधिकारियों द्वारा लॉन्च किए गए हैं। इस ई पैन कार्ड के कार्यान्वयन के माध्यम से, कई लोग अपने घरों में बैठकर पैन कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। ई-पैन कार्ड का मुख्य लाभ हमारे कंप्यूटर स्क्रीन पर पैन कार्ड की उपलब्धता है। अब हमें अपना पैन कार्ड प्रिंट करने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सरकारी कार्यालय का दौरा नहीं करना पड़ेगा।

ई पैन कार्ड का उद्देश्य

निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को आधार आधारित ई-केवाईसी के माध्यम से पैन के वितरण के लिए आधिकारिक तौर पर कार्यालय का प्रस्ताव दिया। आयकर कार्यालय ट्विटर पर ले गया और कहा कि पैन के लिए आवेदन करने का तरीका सीधा है। यह सेवा वर्तमान में उन पैन उम्मीदवारों के लिए सुलभ है जिनके पास पर्याप्त आधार संख्या है और जिनके पास आधार के साथ सूचीबद्ध एक बहुमुखी संख्या है। पदनाम प्रक्रिया कागज रहित है और लागत से मुक्त उम्मीदवारों को एक इलेक्ट्रॉनिक पैन (ई-पैन) दिया जाता है।

ई पैन कार्ड का कार्यान्वयन

जिन व्यक्तियों को पल-पैन के लिए आवेदन करने की आवश्यकता होती है, उन्हें आवश्यक सूक्ष्मताएं दर्ज करने की आवश्यकता होती है। उम्मीदवारों को अपने नामांकित सेल फोन नंबर पर एक-बार गुप्त वाक्यांश (ओटीपी) का उपयोग करते हुए उनकी सूक्ष्मताओं की पुष्टि करनी चाहिए। उम्मीदवारों को यह गारंटी देने की आवश्यकता है कि उनके आधार की सूक्ष्मताएं सही हैं क्योंकि आवेदन को खारिज कर दिया जा सकता है अगर सूचना क्राइसक्रॉस की घटना उत्पन्न होनी चाहिए। आधार की सूक्ष्मता की पुष्टि होने पर, उम्मीदवार को क्यूआर कोड के साथ सावधानी से चिह्नित ई-पैन दिया जाएगा। यह क्यूआर कोड उम्मीदवार की तस्वीर के साथ खंड की जानकारी को व्यक्त करेगा।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंक करने की अंतिम तिथि 30 जून 2020 है। अंतिम तिथि से पहले अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना सुनिश्चित करें ताकि आपका पैन कार्ड सक्रिय रहे। यदि आप अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंक करने में विफल रहते हैं तो आपका पैन कार्ड अधिकारियों द्वारा अयोग्य बना दिया जाएगा।


पात्रता मापदंड

भारत के सभी निवासियों को तत्काल ई पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए नीचे दी गई पात्रता मानदंडों का पालन करना चाहिए: -

जिन आवेदकों के पास पहले से पैन कार्ड है वे ई पैन कार्ड सेवाओं के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।
पैन कार्ड की सुविधा केवल भारत के निवासियों के लिए उपलब्ध है
आवेदक की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
ई-पैन कार्ड एचयूएफ, फर्म, ट्रस्ट और कंपनियों के लिए लागू नहीं है।
आवेदक के पास एक काम करने वाला मोबाइल नंबर होना चाहिए।
आवेदक के पास एक काम करने वाला आधार कार्ड नंबर होना चाहिए।
मतदाता पहचान पत्र ऑनलाइन आवेदन करें
आवश्यक दस्तावेज़

E पैन कार्ड के लिए आवेदन करते समय निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है: -


  • आधार कार्ड
  • निवास का पता प्रमाण
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • आवेदक का हस्ताक्षर
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • वोटर आई कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • ई पैन कार्ड का दायरा

यह लचीली ई-पैन गतिविधि व्यक्तिगत व्यय प्रशासन के अधिक उल्लेखनीय डिजिटलीकरण का एक टुकड़ा है। यह प्रक्रिया व्यक्तियों को कार्यस्थल पर अनावश्यक यात्राओं के बिना ऑनलाइन मोड के माध्यम से पैन कार्ड प्राप्त करने का अधिकार देगी। पल-पल ई-पैन प्रशासन को जल्द ही देश भर में प्रसारित किया जाएगा क्योंकि फलप्रद पायलट परीक्षण ने 62,000 से अधिक ई-पैन 8 दिनों से अधिक दिए। इसी तरह कार्यालय में एक चालू पैन पाने वालों को बहुत जल्दी एक कॉपी प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

तत्काल ई पैन कार्ड की आवेदन प्रक्रिया

ई-पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, आपको नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन करना होगा: -

ई पैन कार्ड डाउनलोड

ई पैन कार्ड डाउनलोड





  • सबसे पहले, यहां दी गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होमपेज पर, Links क्विक लिंक ’सेक्शन पर क्लिक करें
  • इसके बाद ई-पैन कार्ड सर्विसेज ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।
  • "तत्काल ई-पैन लागू करें" बटन या ई पैन ऑनलाइन पर क्लिक करें
  • तत्काल ई पैन कार्ड
  • दिशानिर्देश आपकी स्क्रीन पर दिखाई देंगे।
  • दिशानिर्देश पढ़ें
  • आधार को लिंक करने के लिए नेक्स्ट पर क्लिक करें
  • तत्काल ई-पैन आधार ई-केवाईसी ऑनलाइन आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।
  • सभी विवरण ध्यान से भरें।
  • 200 डीपीआई रिज़ॉल्यूशन, जेपीईजी फॉर्मेट, मैक्स के साथ एक रंग में हस्ताक्षर अपलोड करें। आकार 10 केबी और आयाम - 2 * 4.5 सेमी।
  • अन्य दस्तावेज अपलोड करें।
  • अपने आधार कार्ड को लिंक करने की प्रक्रिया पूरी करने के बाद, तत्काल पैन कार्ड का फॉर्म भरें।
  • ई-पैन एप्लिकेशन फॉर्म के सफल फाइलिंग के बाद, 15 अंकों की पावती संख्या उत्पन्न होगी।
  • आवेदन पत्र में पंजीकृत मोबाइल नंबर / ई-मेल आईडी पर नंबर भेजा जाएगा।
  • इसे भविष्य में उपयोग के लिए सुरक्षित रखें।
  • ई-पैन कार्ड या एप्लीकेशन स्टेटस डाउनलोड करना

ई पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन करना होगा: -



  • सबसे पहले, यहां दिए गए आधिकारिक प्रत्यक्ष लिंक पर जाएं
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद, आप वेब पेज पर उतरेंगे।
  • उस वेबपेज पर, आपको अपना पावती नंबर दर्ज करना होगा जो आपके पैन कार्ड आवेदन में भरने के बाद आपको भेजा जाएगा।
  • पावती संख्या के नीचे कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • सबमिट पर क्लिक करें|
ई पैन कार्ड डाउनलोड

ई पैन कार्ड डाउनलोड

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